ATM Card (Do’s and Don’ts)

क्या करें/ DO’s:

· आप अपने ATM सम्बंधित प्रयोग में पूर्ण सावधानी एवें गोपनीयता रखें.
·ATM मशीन पर पिन (गुप्त कोड) का प्रयोग सावधानी से करें एवं ध्यान रक्खे कि कोई अन्य व्यक्ति आपके पीछे से आपका गुप्त कोड पिन देख ना रहा हो.
· ATM मशीन लेनदेन पूर्ण होने के बाद अपना ATM कार्ड एवं रुपये पूरी तरह से सम्भाल लें एवं सुरक्षित रखे और ATM कार्ड किसी भी परिस्थिति में किसी अन्य व्यक्ति को ना दें. यदि ATM मशीन से आपने निकले हुए रूपए नहीं लिया तो मशीन रुपयों को वापस नहीं लेता.
· ATM मशीन से रुपये निकलने के पूर्व यह देख लें कि ATM मशीन में कोई अन्य उपकरण तो नहीं लगा रखा है, यदि आपको ऐसा कुछ संदिग्ध प्रतीत होता है तो इसकी सूचना बैंक को दे, और इस ATM मशीन का प्रयोग न करें.
· ATM मशीन पर आपका लेनदेन पूर्ण होने के बाद और ATM परिसर से जाने से पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि ATM मशीन में WELCOME स्क्रीन दिख रहा है.
· ATM कार्ड से सम्बंधित लेनदेन का विवरण एवं मोबाइल अलर्ट के लिया अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते से लिंक/ पंजीकृत कराएँ. यदि आपके मोबाइल पर ATM सम्बंधित ऐसे लेनदेन का अलर्ट आता है जिसे आपने नहीं किया है तो अपनी बैंक शाखा से सम्पर्क करके अपने खाते पर जारी ATM कार्ड को बन्द (ब्लॉक) कराने का अनुरोध करें. इसके लिये आप TOLL Free नंबर 1800 180 7777 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सम्पर्क करके भी अपना कार्ड ब्लाक करा सकतें हैं.
· ATM कार्ड चोरी होने गुम होने अथवा ATM मशीन में फँस जाने की सूचना तत्काल अपनी बैंक शाखा को लिखित पत्र द्वारा प्रदान करें और हमारे Toll Free नंबर 1800 180 7777 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सम्पर्क करके अपना कार्ड ब्लाक कराएँ.
· ATM मशीन के आसपास संदिग्ध लोगों से सावधान रहे और यदि अनजान व्यक्ति आपको बातचीत में उलझाने का प्रयास करता है तो उनसे सतर्क रहे एवं दूरी बनाये रखें.
· यदि आप अपने ATM कार्ड की अवधि समाप्त होने या खाता बन्द होने पर कार्ड नष्ट करना चाहते हैं तो मैग्नेटिक स्ट्रिप के बीच में से कार्ड को चार टुकड़ों में काट कर स्वयं नष्ट करें.
· यदि ATM मशीन से कैश बाहर नहीं आया है और आपके खाते से डेबिट हो गया है तो Sava Haryana Gramin Bank ग्राहकों को शिकायत फॉर्म भरकर शाखा में प्रस्तुत करना चाहिए एवं टोल फ्री नंबर 1800 180 7777 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से शिकायत दर्ज करा सकते है या अपने रजिस्टर्ड e-mail से निम्न पते पर e-mail कर सकते हैं. ‘atmcardshgb@shgbank.co.in’

्या ना करें/ DON’Ts :

· अपना ATM कार्ड कभी भी किसी दूसरे को ना दे.
· अपने ATM का पिन ATM कार्ड के साथ कभी लिखकर ना रखें.
· शाखा द्वारा ATM पिन प्राप्त होते ही निकटतम ATM मशीन पर अपना ATM पिन परिवर्तित कर ले और नया ATM पिन याद कर ले इसे कभी भी लिखकर ना रखें.
· अपने ATM का पिन कभी भी किसी को न बताएं और किसी को पिन बताकर ATM कार्ड का प्रयोग ना करने दें.
· ATM मशीन पर पिन का इस्तेमाल करते ध्यान रखें कि कोई आपका ATM पिन ना देख पाए.
· अपना पिन ऐसा रखें जिसे आसानी से अनुमान न लगाया जा सके जैसे आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का जन्म दिवस कि तारीख , वाहन नंबर , या टेलीफोन नंबर.
· अपना ATM कार्ड सदैव सुरक्षित रखें अथवा लॉक करके रखें.
· अपना ATM कार्ड नंबर , गुप्त कोड पिन ,CVV नंबर या मोबाइल पर आया हुआ OTP (One Time Password ) कभी किसी को ना बताये. बैंक का कोई कर्मचारी आपके ATM का विवरण पिन या CVV नंबर पूछने के लिए अधिकृत नहीं है.
Copyright@2013. All rights Reserved.